बहराइच आगामी त्यौहारों के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने दिये आवश्यक दिशा निर्देश


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच  दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज व छठ पूजा के प्रस्तावित कार्यक्रमों को सकुशल, शान्ति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से जिला मजिस्टेªट माला श्रीवास्तव ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि समस्त नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता के दृष्टिगत त्यौहारों से पूर्व विशेष अभियान चलाकर समुचित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायी जाय तथा लक्ष्मी मूर्ति विसर्जन मार्गों को प्रत्येक दशा में त्यौहार से पूर्व गड्ढामुक्त कराते हुए छठ पूजा स्थलों एवं विसर्जन स्थलों पर भी सफाई, प्रकाश वैरीकेटिंग एवं अन्य व्यवस्थाएं समय से पूर्व सुनिश्चित करा ली जाय।
उन्हांेने अधि.अभि. विद्युत को त्यौहार के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति तथा अधि.अभि. जल निगम को निर्बाध जलापूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने नगर मजिस्टेªट, समस्त उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों को निर्देश दिया कि पूर्व मंे घटित घटनाओं एवं वर्तमान परिस्थितियों में लोक परिशान्ति को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों व अराजक तत्वों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाय। साथ ही समस्त उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों तथा सम्बन्धित थानाध्यक्षों को निर्देश दिया कि तैनात सेक्टर मजिस्टेªटों के साथ त्यौहारों पर अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत संयुक्त रूप से भ्रमणशील रहकर पटाखा की स्थाई एवं अस्थाई दुकानों सहित कानून एवं शान्ति व्यवस्था के प्रत्येक पहलुआंे पर कड़ी निगरानी रखी जाय।
उन्हांेने यह भी निर्देश दिया कि पटाखा विक्रेताओं व जन प्रतिनिधियों एवं अन्य सम्बन्धित लोगों से सकारात्मक संवाद करके मा. उच्चतम न्यायालय द्वारा परित आदेश के क्रम में आवश्यक निर्देशों से अवगत करा दिया जाय। सभी कार्यक्रम स्थलों पर पानी, बिजली, सफाई, सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ अग्निशमन वाहन तथा जीवन रक्षक दवाओं एवं एम्बुलेंस आदि की उपलब्धता बनाये रखी जाय तथा कार्यक्रम स्थलों, बाजारों एवं भीड़-भाड़ वाले सार्वजनिक स्थानों तथा आवगमन मार्गों पर महिलाओं की सुरक्षा हेतु समुचित व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। उन्हांेने सोशल मीडिया व इलेक्ट्रानिक मीडिया में चल रहे समाचारों/सूचनाओं पर सतर्क दृष्टि रख्ी जाय और आवश्यकतानुसार स्थिति स्पष्ट भी की जाय तथा निरन्तर सूचना तंत्र सुदृढ़ रखा जाय ताकि समय से सूचनाओं का आदान प्रदान हो और प्रभावी कार्यवाही की जाय।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धित थानाध्यक्षों, पुलिस क्षेत्राधिकारियों व उप जिला मजिस्टेªटों को निर्देश दिया है कि संवेदनशीलता की दृष्टि से लक्ष्मी मूर्ति विसर्जन जुलूसों के साथ रहकर कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनायी रखी जाय। साथ ही पेट्रोलिंग अदि भी सुनिश्चित करायी जाय तथा अवैध शराब के निर्माण एवं बिक्री को रोकने हेतु विशेष अभियान चलाकर सीमावर्ती क्षेत्रों सहित सम्पूर्ण जनपद में प्रभावी चेकिंग की कार्यवाही की जाय। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि चिकित्सालयों पर चिकित्सकों व स्टाफ की उपस्थिति एवं पर्याप्त दवाओं तथा एम्बुलेंस आदि की उपलब्धता बनायी रखी जाय।
पटाखा निर्माण, विक्रय एवं भण्डारण के लाइसेन्स की शर्तों तथा मा. उच्चतम न्यायालय द्वारा परित आदेश के क्रम मंे पटाखों के जलाने व प्रदूषण सम्बन्धी मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। साथ ही पटाखे की दुकाने सुरक्षित स्थानों/आबादी से दूर मा. उच्च न्यायालय द्वारा दिये गये निर्देश तथा शासनादेश में दी गयी व्यवस्था के अनुरूप ही लगायी जाय। यह सुनिश्चित किया जाय कि बिना अनुमति के कोई दुकान संचालित न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *