बहराइच कायाकल्प ग्राम पंचायतों में मनाया गया सामूहिक दीपावली उत्सव


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच  आकांक्षात्म्क जनपद बहराइच के एक हजार से भी अधिक ग्राम पंचायतों में विकास के पहिये को तेजी से घुमाकर बदलाव की दिशा मे एक नई मिसाल कायम करने के प्रयास को 400 से भी अधिक ग्राम पंचायतों में जन-समुदाय तथा नोडल अधिकारियांे ने सामूहिक दीपावली का जश्न मनाया। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गाँवों मे विकास की रफ्तार को बढ़ाने के लिए पंचायती राज विभाग, ग्राम विकास और शिक्षा विभाग के सम्मिलित देखरेख मे कायाकल्प अभियान की पहल की थी। इस अभियान के तहत गांव में मूलभूत विकास और निर्माण कार्य के अलावा अब स्कूलों के रखरखाव और मरम्मत, गांवों नाली एवं स्वच्छता, खडंजा, इंटरलाकिंग, सीसी रोड निर्माण इत्यादि का प्रयोजन था। 11 अप्रैल को जारी शासनादेश में निदेशक पंचायती राज उत्तर प्रदेश व के सभी जिलाधिकारियों को अपर मुख्य सचिव द्वारा इस सम्बन्ध में निर्देश दे दिए गए हैं। पूरे देश की तरह यूपी में भी 14 अप्रैल से जारी ग्राम स्वराज अभियान के कार्यक्रमों में प्रधान और जनता को ऑपरेशन कायाकल्प के बारे में बताया जा रहा है।
प्रदेश सरकार द्वारा निर्देशित ऑपरेशन कायाकल्प को बुनियादी हकीकत में ढालने और जनपद बहराइच के गावों की तस्वीर को बदलने की जिम्मेदारी जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव व मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने अपने 190 नोडल अधिकारियों के साथ मिलकर पूरी की। इस पूरे मुहिम की सबसे बड़ी बात थी एक टीम वर्क और टीम के सभी सदस्यों का एक ही उद्देश्य बहराइच को आकांक्षात्म्क जनपद के लेबल से कही ऊपर लेकर जाना है और देश के सामने जनपद को एक प्रेरणात्मक जनपद के रूप मे स्थापित करना। विगत 2 माह से रफ्तार पकड़े हुए इस कायाकल्प अभियान को ग्राम विकास की एक यात्रा मानते हुये जिला प्रशासन ने इसे आज समुदाय के बीच जाकर एक जश्न के रूप मे मनाने का निश्चय किया। करीब 400 से भी अधिक ग्राम पंचायतों में कायाकल्प अभियान से जुड़े सभी नोडल अधिकारी आज अपनी अपनी पंचायतों के साथ दीप जलाकर दीपावली के त्योहार पर अपनी अपनी खुशियों का आदान प्रदान किया।
जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव जी का ये मानना है कि दीपावली खुशियों का त्योहार है और बांटने पर ये खुशिया और भी ज्यादा बढ़ती हैं। दीपावली पर हम सभी अपने घरों की साफ सफाई, रंग रोगन और सुंदरीकरण करते हैं, एक दूसरों के घर जाते हैं, एक दूसरों को अपने घरों पर बुलाते हैं और सभी मिलकर खुशियाँ मानते हैं। अभी दीपावली भी आने को है और कायाकल्प के माध्यम से हमारे गाँव, हमारी पंचायतें, हमारे सामुदायिक भवन, स्कूल आदि मे भी सुंदरीकरण का कार्य सम्पन्न किया जा रहा है। ये गाँव, स्कूल पंचायतें ये सभी हमारे उतने ही अपने हैं जीतने हम सबके अपने घर परिवार। इसलिए ये बहुत अभीष्ट हो जाता है कि हम सभी मिलकर कायाकल्प अभियान और दीपावली को अपने पंचायतों और विद्यालयों के साथ मिलकर मनाये।
आज के इस कायाकल्प दीपावली समारोह मे जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के अतिरिक्त, सभी उपजिलाधिकारी, समस्त खंड विकास अधिकार, तहसीलदार, पशु चिकित्साधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, डायट प्राचार्य आदि 190 नोडल अधिकारियों ने अपने अपने विद्यालयों मे पहले तो विद्यादान किया। उसके उपरांत विद्यालय प्रांगड़ अथवा समुदाय के मध्य खुली बैठक के माध्यम से समुदाय सदस्यों से संवाद स्थापित किया। स्थानीय समस्याए व उनका त्वरित निदान इस संवाद का अहम हिस्सा रहे। इसके पश्चात सभी अधिकारियों ने समुदाय के साथ मिलकर दीप प्रज्ज्वलित किए और दीपावली के त्योहार का कायाकल्प की उपलब्धियों के साथ जश्न मनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *