बहराइच सहभागी क्रिया कलापों से बच्चों में बढ़ता है आत्मविश्वास: अनुपमा जायसवाल

बहराइच  पुलिस लाइन परेड ग्राउण्ड में आयोजित 02 दिवसीय जनपदीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा समारोह 2018-19 के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त (एम.ओ.एस.) श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ सहभागी क्रिया कलापों इत्यादि गतिविधियों से बच्चों के आत्मविश्वास में बढ़ोत्तरी होती है तथा उनका मानसिक विकास भी होता है। उन्होंने कहा कि अपना जनपद होने के नाते वह जब भी किसी कार्यक्रम में शामिल होती हैं तो अपने आप को मंत्री नहीं अपितु अभिभावक समझती हैं।
बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग में उत्तरोत्तर विकास हुआ है। उन्होंने शिक्षक-शिक्षिकाओं का आहवान्ह किया कि पढाई के साथ-साथ बच्चों में सहभागी गतिविधियों के प्रति भी रूचि पैदा करें। श्री जायसवाल ने कहा कि अनुशासन, शालीनता और साहचर्य का ज्ञान प्राप्त करने के लिए खेल का मैदान सर्वोत्तम पाठशाला है। उन्होंने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बड़े लक्ष्य को साध कर निरन्तर परिश्रम करने वाले लोग ही विजय प्राप्त करते हैं, यह सीख हमें सिर्फ और सिर्फ खेल के मैदानों से ही मिलती है।
02 दिवसीय जनपदीय बेसिक शिक्षा बाल क्रीड़ा समारोह 2018-19 में ब्लाक फखरपुर, मिहींपुरवा एवं विशेश्वरगंज को क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने पर श्रीमती जायसवाल ने बधाई देते हुए घोषणा की कि ब्लाक फखरपुर में उनकी ओर से स्कूल का चयन कर वहाॅ पर समस्त सुविधाएं प्रदान की जायंेगी। कार्यक्रम के अन्त में श्रीमती जायसवाल ने विजेता टीमों एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को शील्ड प्रदान की। कार्यक्रम के अन्त में बीएसए एस.के. तिवारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम का संचालन शिक्षक व कवि संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर प्राचार्य डायट उदय राज सहित खण्ड शिक्षा अधिकारीगण, विभिन्न स्कूलों के शिक्षक-शिक्षिकाएं व छात्र-छात्राएं, पार्टी पदाधिकारी जय प्रकाश शर्मा, बीडीओ शिवपुर के प्रतिनिधि पुरूषोत्तम जायसवाल, जिला को-आपरेटिव बैंक के पूर्व अध्यक्ष जितेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ जीतू सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *