बहराइच फसल बीमा प्रचार वाहन को डीएम ने दिखायी हरी झण्डी

बहराइच  प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के क्रियान्वयन के नामित इंश्योरेन्स कम्पनी रिलायन्स इंश्योरेन्स कम्पनी के प्रचार वाहन को जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव, पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर व मुख्य विकास अधिकारी राहुल पाण्डेय ने तहसील परिसर बहराइच से संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उप निदेशक कृषि डा. आर.के. सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. बलवन्त सिंह, बीमा कम्पनी के जिला प्रबंधक राज किशोर सिंह, सत्येन्द्र सिंह, विनय कुमार यादव व राजेश कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऋणी कृषकों के लिए अनिवार्य है एवं गैर ऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक है। उन्होंने कहा कि उनका प्रयास है कि जनपद के सभी गैर ऋणी किसान भी इस योजना से आच्छादित हांे ताकि उनकी फसलें जोखिम से पूर्णतयः सुरक्षित रहें। उन्होंने बताया कि गैरऋणी किसानों को बीमा कराने के लिए खसरा खतौनी की छाया प्रति एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति, फसल बुआई प्रमाण-पत्र, मालिक से घोषणा-पत्र/अनुबंध (पट्टे की भूमि के मामले में) एवं पहचान-पत्र की छाया प्रति की आवश्यकता होगी।
जिलाधिकारी ने कहा कि प्रचार-वाहन से जगह-जगह योजना का प्रचार-प्रसार होने से जनपद के ज्यादा से ज्यादा गैर ऋणी किसानों को इस योजना से आच्छादित करने में मदद मिलेगी। फसल बीमा योजना के कारण किसी भी जोखिम से सुरक्षा होने पर जिले के किसानों की आय में इज़ाफा होगा। उन्होंने बताया कि रबी सीज़न में बहराइच जनपद में तीन फसलों गेहूॅ, मसूर और लाही सरसों को आच्छादित किया गया है। जिसकी प्रिमियम राशि 1.5 प्रतिशत रखी गयी है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नम्बर 1800 3002 4088 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *