बहराइच पूरक आहार व टीकाकरण से दूर होगा बच्चों का कुपोषण


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।



बहराइच देश में नाटेपन, अल्पपोषण, खून की कमी व जन्म के समय कम वजन वाले शिशुओं की संख्या में कमी लाने के लिए पूरक आहार, समुचित देखभाल और समय-समय पर टीकाकरण करने से बच्चों में कुपोषण की समस्या को दूर किया जा सकता है। बाल विकास विभाग की ओर से पोषण अभियान के तहत आयोजित उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम में यह जानकारी दी गई।

मुख्य अतिथि हियुवा के महामंत्री इंद्र बहादुर सिंह ने कहा कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार अनेक प्रयास कर रही है। सीएचसी के चिकित्सक डॉ.एएन चौबे ने कहा कि कुपोषण का शिकार कम वजन के नवजात शिशु, पांच वर्ष तक की आयु के बच्चे, किशोरी व महिलाएं हो सकती हैं। ऐसे में मां अपने बच्चों को जन्म से लेकर छह माह तक नियमित स्तनपान कराएं। समय-समय पर टीकाकरण करना आवश्यक है। नायब तहसीलदार रामचेत विश्वकर्मा ने कहा कि कुपोषण उन्मूलन के लिए ग्रामस्तर पर आशा, शिक्षक, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सफाई कर्मी व स्वंय सहायता समूह सभी अपनी जिम्मेदारी निभाएं। यहां सीडीपीओ ऐश्वर्या मिश्रा, बीडीओ रविशंकर प्रधान, बीटीओ प्रिया मिश्रा व नूर मुहम्मद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *