कन्नौद में ब्रांच मैनेजर ने की लांचिंग


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


SBI के ATM से निकाल सकेंगे बिना कार्ड के रुपये

कन्नौद । देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों के लिए खास सर्विस शुरू की है। इसके तहत कन्नौद में भी शनिवार को भारतीय स्टेट बैंक के शाखा प्रबंधक दिनेश कुमार गुप्ता ने एसबीआई के ग्राहकों के लिए विधिवत लांचिंग की इस अवसर पर एटीएम रूम को आकर्षक बलून से सजाया गया था शाखा प्रबंधक दिनेश कुमार गुप्ता ने उपस्थित सभी एटीएम धारकों को बताया कि अब आपको एटीएम से रकम निकालने के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी।

आप मोबाइल से ही रकम निकाल सकेंगे। एसबीआई ने इसका नाम YONO Cash दिया है। ये सेवा एसबीआई के 1.65 लाख एटीएम पर शुरू कर दी है । देश में बिना कार्ड के रकम निकालने की सुविधा देना वाला स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पहला बैंक बन गया है।


खुशी की बात तो यह हैं कि इस नई व्यवस्था से आपके कार्ड से जुड़े फ्रॉड की जोखिम खत्म हो जाएगी। इस सेवा को देने वाले एटीएम का नाम योनो कैश प्वाइंट होगा। इसके लिए ग्राहक को योनो एप पर कैश निकालने का विकल्प मिलेगा। एप में कैश ट्रांजैक्शन के लिए 6 डिजिट का पिन सेट करना होगा। इस ट्रांजैक्शन के लिए उन्हें अपने मोबाइल पर एसएमएम के जरिए 6 डिजिट का रिफरेंस नंबर भी मिलेगा।
वहीं इसके बाद आप अपनी नजदीक के एटीएम में जाकर 30 मिनट के भीतर रकम निकाल सकेंगे। वहां पर आपको 6 डिजिट का पिन और 6 डिजिट का रिफरेंस नंबर डालना होगा। ये डालते ही एटीएम से कैश आपके हाथ में होगा। ये प्रक्रिया बहुत कम समय में पूरी हो जाएगी। आपको पिन मिलने के 30 मिनट के भीतर ही रकम निकालनी होगी। इसके बाद पिन एक्सपायर हो जाएगा। आप दोबारा भी पिन जनरेट कर सकते हैं।
आपको इस बात की जानकारी दें कि योनो डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है जो 85 ई कॉमर्स कंपनियों की सेवा देता है। एसबीआई ने इसे नवंबर 2017 में लॉन्च किया था। फरवरी 2019 तक Yono App के 1.8 करोड़ डाउनलोड हो चुके हैं। इसके 70 लाख एक्टिव यूजर्स हैं। योनो ऐप को एंड्राइड और आईओएस पर डाउनलोड किया जा सकता है।

क्रेड‍िट कार्ड लेने से पहले महत्‍वपूर्ण बातें ये भी पढ़ें

SBI के शाखा प्रबंधक कन्नौद दिनेश कुमार गुप्ता के मुताबिक इस सुविधा के जरिए डेबिट कार्ड से जुड़े जोखिम दूर होंगे। उनके मुताबिक अगले 2 साल में योनो के जरिए वो पूरा ट्रांजैक्शन सिस्टम 1 प्लेटफॉर्म के अंदर लाना चाहते हैं। एसबीआई लगातार ग्राहकों की सेवा बढ़ा रहा है। हाल ही में बैंक ने रेपो रेट के साथ लोन और डिपॉजिट लिंक किए थे। कई जगह लोग डेबिट कार्ड के जरिए धोखाधड़ी कर रहे थे। एटीएम मशीन से वो कार्ड की क्लोनिंग कर लेते थे। इसके बाद आपके कार्ड की मदद से रुपए निकालते थे। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं। एसबीआई के इस नए कदम से इस तरह की धोखाधड़ी रूकेगी। हालांकि ग्राहकों को समझने में इसको थोड़ा सा टाइम लगेगा लेकिन यह सबसे सुविधाजनक और आकर्षक कैशलेस सुविधा है इसमें किसी प्रकार की जोखिम नहीं है इस अवसर पर प्रेस क्लब अध्यक्ष शैलेंद्र पांचाल सहित कन्नौद शाखा के सभी कर्मचारी और एटीएम कार्ड धारक उपस्थित थे ।