नवरात्रि पर्व के दौरान टेकरी पर पुख्ता इंतजाम किये जायें नवरात्रि पर्व आयोजन संबंधी बैठक में अपर कलेक्टर ने दिये निर्देश


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


जिला जनसंपर्क कार्यालय, देवास
॥ स मा चा र॥
नवरात्रि पर्व के दौरान टेकरी पर पुख्ता इंतजाम किये जायें
नवरात्रि पर्व आयोजन संबंधी बैठक में अपर कलेक्टर ने दिये निर्देश
देवास 17 मार्च 2019/ आगामी चैत्र नवरात्रि पर्व 06 अप्रैल 14 अप्रैल तक मनाया जाएगा। पर्व के दौरान मां चामुण्डा टेकरी पर आने वाले दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को सुगमता से दर्शन हों, इसके लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जायें। टेकरी स्थिति समस्त मंदिरों एवं सम्पूर्ण टेकरी क्षेत्र की चौबीसों घंटे साफ सफाई की जाये।
उक्त निर्देश अपर कलेक्टर श्री नरेन्द्र सूर्यवंशी ने रविवार को कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में सम्पन्न नवरात्रि पर्व के आयोजन संबंधी बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में एसडीएम श्री जीवनसिंह रजक, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, नगर निगम, वन विभाग, यातायात, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को दृष्टिगत रखते हुए टेकरी के दोनों रास्तों एवं धूनी मार्ग पर पीने के पानी की समुचित व्यवस्था की जाए। पानी की टंकियों की साफ सफाई कराई जाये। जबरेश्वर मंदिर से शंख द्वार के बीज एवं सीढ़ी मार्ग पर अवैध प्रसाद की विक्रेताओं एवं अन्य सामग्री की दुकानों को हटाया जाये।
बैठक में अपर कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि टेकरी पर चौबीसों घंटे साफ-सफाई की उचित व्यवस्था की जाए। टेकरी क्षेत्र में पॉलीथीन एवं प्लास्टिक के बैगों को प्रतिबंधित किया गया है, इसका ध्यान रखा जाए। टेकरी स्थित कुंडों की साफ-सफाई की जाए। उन्होंने निर्देश दिए हैं कि दर्शनार्थियों के लिए अस्थायी प्रसाधन व्यवस्था की जाएं।
बैठक में विद्युत विभाग को निर्देश दिए हैं कि टेकरी क्षेत्र में निर्बाध विद्युत व्यवस्था हो। समस्त मंदिरों, रपट मार्ग, सीढ़ी मार्ग, परिक्रमा मार्ग, एरीना मार्ग, दमदमे पर सतत विद्युत प्रवाह होना चाहिए। निर्बाध विद्युत व्यवस्था के लिए कर्मचारियों की 24 घंटे तैनाती की जाये।
बैठक में अपर कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि नवरात्रि पर्व पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था की जाए। नवरात्रि पर्व के दौरान गत वर्ष की भांति एकांगी मार्ग व्यवस्था रहेगी। पार्किंग व्यवस्था स्टेशन रोड पर तथा सीढ़ी मार्ग के पास एवं डीआरपी लाइन देवास पर रखी जायेगी।
बैठक में अपर कलेक्टर ने पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि नवरात्रि पर्व के दौरान दर्शनार्थियों की सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाएं। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल लगाया जाए तथा नगर रक्षा समिति के सदस्यों का सहयोग भी लिया जाए। टेकरी क्षेत्र में अशासकीय बैनरों, पोस्टरों, फ्लेक्स का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। बड़ी माताजी मंदिर एवं रपट मार्ग शंखद्वार से जैन मंदिर तक दर्शनार्थियों की सुविधाके लिए बैरिकेटिंग की जाए एवं झिग-झेग बनाया जाए।
क्रमांक—149/3352/17-03-2019