बहराइच सहकारिता मंत्री की अध्यक्षता में ग्रामों में आयोजित हुआ जनकल्याणकारी शिविर


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विकास खण्ड बलहा अन्तर्गत केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा, चैपाल तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र तथा कार्ड का वितरण किये जाने के उद्देश्य से पूर्व माध्यमिक विद्यालय राजापुर कला, नौसर गुमटिहा, शंाहपुर कला एवं शांहपुर खुर्द तथा प्राइमरी पाठशाला वैवाही में चैपाल आयोजित कर विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं कार्ड का वितरण किया। आयोजन के माध्यम से सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का सत्यापन करने के उद्देश्य से मौजूद ग्रामवासियों से आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए सभी का आहवान किया कि अपने-अपने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल अवश्य भेजे तथा समय पर धात्री एवं गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों का टीकाकरण अवश्य करायें।
श्री वर्मा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ का सपना है वर्ष 2022 तक देश के सभी ज़रूरतमन्द लोगों के सरों पर पक्की छत का साया हो जाय तथा देश के किसानों की आमदनी दोगुना हो जाय। उन्होंने कहा कि गरीब व ज़रूरतमन्द लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है। इसके अलवा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए उन्हें उनकी उपज का वाज़िब मूल्य दिलाये जाने के माकूल बन्दोबस्त किये गये हैं। कृषि आधारित सभी योजनाओं में डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में अनुदान की धनराशि भेजी जा रही है। फसलों की बुआई के समय किसानों को खाद, बीज व पानी की कोई कमी न हो इसके लिए आवश्यकतानुसार इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है तथा वितरण की पारदर्शी व्यवस्था की गयी है। गरीबों के घर भी रोशन हो इसके लिए निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था की गयी है।
कार्यक्रम के दौरान श्री वर्मा ने कहा कि विभिन्न योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह गये लोग निराश व हताश न हो। विभिन्न योजनाओं की पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को आच्छादित करने के लिए ग्राम स्तर पर शिविर आयोजित कर सभी पात्र लोगों को जनकल्याणकारी योजनाओं से आच्छादित किया जायेगा। इस अवसर पर विभिन्न विभागों से सम्बन्धित अधिकारी, संभ्रान्त जन व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।