बहराइच मंत्री उपेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में ग्रामों में आयोजित हुआ जनकल्याणकारी शिविर


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं जल संसाधन, परती भूमि विकास, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान, उद्यान एवं सहकारिता विभाग श्री उपेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में विकास खण्ड मिहींपुरवा के प्राथमिक विद्यालय गजरानी गौढ़ी, टेपरी गूढ़, राजेश श्रीवास्तव के बाग जालिम नगर तथा राजापुर स्कूल में जनकल्याणकारी योजनाओं एवं विकास कार्यक्रमों की समीक्षा चैपाल तथा लाभार्थी कार्ड वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
उन्होनें कार्यक्रम के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि यथा शीघ्र ग्रामों में कैम्प आयोजित कर विभागीय योजनाओं से पात्र लोगों को आच्छादित किया जाय। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि योजनाओं से सम्बन्धित अवश्यक अभिलेखों के लिए सम्बन्धित विभाग भी अपना कैम्प लगाकर पात्र लोगों को आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्र मौके पर उपलब्ध करायें ताकि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी प्रकार की दुस्वारी न हो। श्री तिवारी ने यह भी निर्देश दिया कि थानों पर आने वाले फरियादियों के साथ मित्रवत व्यवहार किया जाए। उनकी समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक सुनवायी कर समस्याओं को यथा शीघ्र निराकरण किया जाए। उन्होने आगाह करते हुए कहा कि योजनाओं एंव कार्यक्रमों का पात्र लोगों को लाभ पहुंचाने में किसी प्रकार की उदासीनता व लापरवाही अक्षम्य होगी।

सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का सत्यापन करने के उद्देश्य से मौजूद ग्रामवासियों से आवश्यक जानकारी प्राप्त करते हुए सभी का आहवान किया कि अपने-अपने बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने लोगों से कहा कि अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल अवश्य भेजे तथा समय पर धात्री एवं गर्भवती महिलाओं, बच्चों एवं किशोरियों का टीकाकरण अवश्य करायें।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ का सपना है वर्ष 2022 तक देश के सभी ज़रूरतमन्द लोगों के सरों पर पक्की छत का साया हो जाय तथा देश के किसानों की आमदनी दोगुना हो जाय। उन्होंने कहा कि गरीब व ज़रूरतमन्द लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, मुख्यमंत्री आवास योजना जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही है। इसके अलवा किसानों की आय में बढ़ोत्तरी के लिए उन्हें उनकी उपज का वाज़िब मूल्य दिलाये जाने के माकूल बन्दोबस्त किये गये हैं। कृषि आधारित सभी योजनाओं में डीबीटी के माध्यम से सीधे किसानों के खाते में अनुदान की धनराशि भेजी जा रही है। फसलों की बुआई के समय किसानों को खाद, बीज व पानी की कोई कमी न हो इसके लिए आवश्यकतानुसार इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करायी जा रही है तथा वितरण की पारदर्शी व्यवस्था की गयी है। गरीबों के घर भी रोशन हो इसके लिए निःशुल्क विद्युत कनेक्शन की व्यवस्था की गयी है। उन्होने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि एक सप्ताह में छूटे हुए लोगो को बिजली उपलब्ध कराया जाए। उन्होनें यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक जगह खम्भे, तार व मीटर लगाये जाए जिससे किसानों को आसानी से बिजली उपलब्ध हो सके।
इसी प्रकार श्री तिवारी ने मंगलवार को भी गंगापुर व सेमरी घटही मंडी समिति, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेझा तथा उर्रा में चैपाल कर कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की समीक्षा किया तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को कार्ड एवं प्रमाण पत्र का वितरण भी किया।
कार्यक्रम के दौरान श्री तिवारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विकास तथा जन कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन कराते हुए पात्र लोगों को योजनाओं एवं कार्यक्रमों से आच्छादित किया जाय। उन्होने कहा कि अवैध रूप से कब्जा की गयी जमीनों को खाली कराया जायेगा। क्षेत्र में खेलो को बढ़ावा देने के उद्देश्य से गंगापुर मण्डी के खाली भूमि पर स्टेडियम का निर्माण कराये जाने की घोषणा की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के सम्बन्धित अधिकारी, संभ्रान्त जन व भारी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।