बहराइच प्रशिक्षित किये गये पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-282 बलहा (अ.जा.) के उप निर्वाचन 2019 के लिए नियुक्त किये गये पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम के लिए स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बहराइच में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिन दो पालियों में 256-256 पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम को व्यवहारिक तथा तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त सामान्य प्रेक्षक बी.के. पांड्या ने प्रशिक्षण स्थल का विधिवत् निरीक्षण किया जहाॅ पर ई.वी.एम. का प्रशिक्षण दिया जा रहा था।
ई.वी.एम. प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान प्रेक्षक श्री पांड्या ने कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने में पीठासीन और मतदान अधिकारी-प्रथम का रोल सबसे महत्वपूर्ण है। निर्वाचन में मतदान जैसे महत्वपूर्ण कार्य को सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के लिए ज़रूरी है कि सभी पीठासीन और मतदान अधिकारी प्रथम प्रशिक्षण कक्ष को छोड़ने से पूर्व ई.वी.एम. के सम्बन्ध में अपनी सभी शंकाओं का समाधान कर लें।
प्रशिक्षण कार्य के लिए नियुक्त किये गये 42 मास्टर ट्रेनर्स द्वारा मतदान कार्मिकों को इस बात के निर्देश दिये गये कि मतदान के दौरान ई.वी.एम. मशीन में एरर आने पर उसे दूर करने के तरीकों, एस.एम.एस. और पंजिका को भरने के बारे इत्यादि के सम्बन्ध में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें ताकि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने में किसी प्रकार की असुविधा न हो। सभी कार्मिकों को सुझाव दिया गया कि प्रशिक्षण के दौरान आप में इतनी परिपक्वता आ जाए कि मतदान के दिन यदि कोई दिक्कत आती है तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है। समस्त मतदान कार्मिकों का आहवान्ह किया गया कि पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त करने से मतदान के दिन आपके सामने कोई दिक्कत नहीं आयेगी। पीठासीन एवं मतदान अधिकारी प्रथम को जानकारी दी गयी कि मतदान दिवस के दिन निर्धारित समय पर माॅक पोल कराने के बाद वोटिंग प्रारम्भ करा देंगे।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र कुमार पाण्डेय, जिला प्रशिक्षण अधिकारी डाॅ. सी.के. वर्मा, सहा.अभि. डी.आर.डी.ए. आफताब हसन सहित अन्य अधिकारी, मास्टर ट्रेनर्स तथा काफी संख्या में पीठासीन व मतदान अधिकारी प्रथम मौजूद रहे।