बहराइच सहकारिता मंत्री ने किया नानपारा चीनी मिल के पेराई सत्र का शुभारम्भ


Advertisement

http://indiafactnews.co.in पोर्टल में पब्लिश न्यूज़ की जिम्मेदारी स्वयं संवादाता की होगी। इसके लिए एडिटर जिम्मेदार नहीं होगा नहीं न्यूज़ पब्लिश करने के लिए एडिटर की अनुमति आवश्यक है।


बहराइच  प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर के साथ वैदिक मंत्रोचार के बीच श्रावस्ती किसान सहकारी चीनी मिल, नानपारा के गन्ना पेराई सत्र 2019-20 का शुभारम्भ के साथ-साथ चीनी मिल के उच्चीकरण कार्य का उद्घाटन किया। पेराई सत्र के शुभारम्भ अवसर पर सहकारिता मंत्री ने मिल के अधिकारियों और कर्मचारियों की इस बात के लिए सराहना की कि उन्होंने मिल के उच्चीकरण का कार्य समय से पूर्व ही पूरा करके गत वर्ष की अपेक्षा 05 दिन पूर्व ही पेराई सत्र का आगाज़ कर दिया गया है। उन्होेंने कहा कि आपके इस कार्य से निःसन्देह किसानों को फायदा होगा। श्री वर्मा ने मिल के अधिकारियों एवं कर्मचारियों से सहकारिता व गन्ना उत्पादक किसान हित में कार्य करते रहने की अपेक्षा की।
इस अवसर पर सहकारी चीनी मिल नानपारा के महाप्रबन्धक प्रदीप त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश के 24 सहकारी चीनी मिलों में से उच्चीकरण कार्य के लिए 10 चीनी मिलों को चयनित किया गया था। जिसमें नानपारा सहकारी चीनी मिल भी शामिल है। श्री त्रिपाठी ने बताया कि मिल के उच्चीकरण कार्य के लिए शासन स्तर से रू. 7.80 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गयी थी जिससे चीनी की मशीनों का उच्चीकरण कराया गया है। उन्होंने बताया कि उच्चीकरण कार्य के कारण जहाॅ एक ओर मिल की पेराई क्षमता में इज़ाफा होगा वहीं दूसरी ओर मशीनों की साफ-सफाई के लिए अब मिल को बन्द नहीं करना पड़ेगा। जिससे गन्ना क्रसिंग कार्य निर्बाध रूप से चलता रहेगा।  
इससे पूर्व पेराई सत्र के शुभारम्भ अवसर पर मिल में हवन पूजा, बैल पूजन, काॅटा पूजन इत्यादि कार्यक्रम परम्परागत से सम्पन्न हुए। सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने विधायक बलहा श्रीमती सोनकर के साथ मिल गेट पर गुलालपुरवा के रंगी लाल द्वारा लायी गयी पहली बैलगाड़ी तथा मसूदनगर बस्थनवा के गन्ना उत्पादक किसान द्वारा लायी पहली ट्राली को तौल कर उसकी पर्ची निकाली। इसके उपरान्त सहकारिता मंत्री व विधायक बलहा ने अन्य अधिकारियों व गणमान्यजन के साथ ढोला में गन्ना डालकर पेराई सत्र 2019-20 का शुभारम्भ किया।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी नानपारा राम आसरे वर्मा, चीनी मिल के महाप्रबन्धक प्रदीप त्रिपाठी, जिला गन्ना अधिकारी शैलेष कुमार मौर्य, मुख्य रसायनविद राजीव मोहन शर्मा, मुख्य अभियन्ता साधू सरन, मुख्य गन्ना अधिकारी संजय सिंह, मुख्य लेखाकार राकेश खण्डेवाल व अन्य चीनी मिल कर्मी, सहकारिता मंत्री के प्रतिनिधि सौरव वर्मा, संचालक मण्डल के योगेश प्रताप सिंह, यज्ञ नरायन शुक्ल, मदन सिंह, योगेश त्रिपाठी सहित अन्य सदस्य, प्रगतिशील कृषक शिव शंकर सिंह सहित बड़ी संख्या में गन्ना उत्पादक किसान व अन्य सम्बन्धित लोग मौजूद रहे।